बुधवार, 26 दिसंबर 2018

SEO क्या कहते हैं SEO दो तरह की होती हैं । ON PAGE SEO full detail in hindi

ON PAGE SEO    किसे कहते हैं 

SEARCH ENGINE OPTIMIZATION

SEO  क्या  कहते हैं SEO मतलब search engin optimaization हैं और google.com, bing.com. yahoo.com ऐसे  search engine हैं  जो काफी जाया पॉपुलर हैं हम कह सकते हैं या search engine टॉप थ्री सर्च इंजन हैं जो पोस्ट को रैंक करते हैं।  search engine optimization  मदद से हम अपने post or content को टॉप search engine पर rank करा सकते हैं जिससे  हमारा blog का पोस्ट search engine पर पहले पेज पर rank कर सके। उहाहरण के लिए जब आप google या किसी search engine पर कुछ टाइप करते हैं उसी से related पोस्ट आपको पहले पेज पर दीखते हैं और उन्ही कंटेंट को ट्रैफिक ज्यादा  मिलता हैं और पोस्ट की रैंक और ट्रैफिक दोनों बढ़ जाते हैं जो की किसी blogger के लिए बहुत जाया important हैं blogging में सफल होने के लिए।( how to create free blog or website on blogspot) 

SEO दो तरह की होती हैं

ON PAGE SEO-: on page seo का मतलब हैं जब हम अपने पोस्ट को लिखते हैं तब हम कुछ technique को प्रयोग करते हैं जिससे हमारे पोस्ट को सभी search engine पर रैंक करे  और पोस्ट पहले पेज पर दिख सके ये हैं tick या कह  सकते  हैं technique हैं। 

  1. TITLE:- अपने ब्लॉग का टाइटल ऐसे रखे जो की सबसे जायदा search किया जाता हो इसके लिए आप keyword research कर सकते हैं और tilte यूनिक  इंटरेस्टिंग हो जिसे रीडर तुरंत खोलकर पड़ने की इच्छा हो। ध्यान रहे की title 65 word  ज्यादा न हो। आपका पोस्ट का TITLE केवल H1 HEADING में होता हैं H1 का दोबारा इस्तेमाल न करे।  
  2. SHORT URL ;- आप जितना छोटा URL ले सकते हैं ले और URL ADRESS ब्लॉग के NICH पर ले ताकि SEARCH ENGINE पर ज्यादा रैंक करे। 
  3. LOW TIME WEBSITE LOADDING:- website का लोडिंग टाइम बहुत कम होना चाहिए ताकि विजिटर का वेबसाइट खोलने में परेशानी न हो और वह दूसरी वेबसाइट पर जम्प कर लेगा और आपकी पोस्ट पर नेगेटिव इफ्फेक्टिवे पड़ेगा। 
  4. USE INTERNAL LINK:- अपने पोस्ट पर इंटरनल LINK का USE जरुरत के हिसाब से करे ताकि  VISITOR आप के जो दूसरे पोस्ट उसी से रिलेटेड आसानी से पद सके।  
  5. USE ALT TAG -: IMAGE को ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए ALT TAG का इस्तेमाल करे ताकि आपकी इमेज भी सर्च इंजन पर पहले पेज पर रैंक  करे। 
  6. TIPES TO WRIT A CONTENT:- आप CONTENT को ज्यादा WORD  का इस्तेमाल करे तो बहुत अच्छा हैं  कम से कम 500 word  CONTENT  होना चाहिए और जब CONTENT लिखे तब अपने KEYWORD जो रैंक करने चाहते हैं उसे स्पेशल शो करे उसमे COLOR BOLD और इटैलिस टैग युस कर सकते हैं। कंटेंट में H2 OR H3 HEADING  का इस्तेमाल केवल एक बार करे.
 OFFPAGE SEO :- OFFPAGE SEO वो होता हैं जिसे हम अपने ब्लॉग को दूसरे तरीके से पोस्ट को परमोटे करते हैं  ये कुछ ट्रिक हैं OFFPAGE SEO  की। 
  1. COMMENT ANOTHER POST:- आप टॉपिक से रिलेटेड ब्लॉग सर्च करके  उसमे COMMENT करके अपने ब्लॉग का लिंक छोड़े  आपकी ब्लॉग को बैकलिंक मिलेगा विजिटर उस  लिंक से आपकी पोस्ट पर विजिट करे और ब्लॉग की रैंक बढ़ेगी। 
  2. USE SOCIAL MEDIA:- आप social media पर अपने पोस्ट को शेयर करके भी अपने पोस्ट को रैंक करा सकते  और विजिटर अपने पोस्ट पर ला सकते हैं। 
  3. USE QUESTION ANSWER WEBSITE:- लोग अपने परशान को ऐसी वेबसाइट पर लिखते हैं आप उससे रिलेटेड आंसर दे कर  POST को बैकलिंक प्रोवाइड करा सकते हैं जो यूस्फुल हैं  आपके BLOG के लिए। 
  4. USE BACKLINK TOOLS:- अपने पोस्ट को बैकलिंक देने के लिए आप FREE BACKLINK TOOLS का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट की रैंक ग्रो करने में मदद मिलेगी 
  5. SEARCH ENGINE SUBMISSION:-अपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सभी SEARCH ENGINE में सब्मिट करे ताकि आपके ब्लॉग पर ORGANIC TRAFFIC बड़े 
तो फ्रेंड्स आप इन कुछ ट्रिक  और तकनीक का इस्तेमाल करके अपने पोस्ट को रैंक करा के ट्रैफिक इनक्रीस करा ककते हैं।