शनिवार, 12 जनवरी 2019

Best online earning method top 5 full in hindi

ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके हिंदी में :-

online earning

online jobs from home without investment पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका नौकरी या फिर बिज़नेस  होता हैं परतु आज इंडिया digital india होने जा रहा हैं जिसमे पैसे कमाने के लिए लोग ऑनलाइन या फिर कह सकते हैं की इंटरनेट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं जैसे सर्वे एप्लीकेशन भरना , या फिर कोई गेम खेल कर एप्लीकेशन से पैसे कामना होता हैं पर ये तरीके से पैसे कामना इतना उपयोगी नहीं हैं इससे पैसे मिलते भी हैं नहीं भी।  परन्तु आप इन एप्लीकेशन से ज्यादा पैसा नहीं कमा सकते और ही ये विस्वस्नीय हैं परतु ऑनलाइन पैसे कमाने के और भी तरीके हैं जो की एअर्निंग के अच्छे साधन हो सकते हैं परतु ये तरीको को आप online earning  का साधन बना सकते हों लोग कई तरीके से ऑनलाइन एअर्निंग कर रहे हैं जिसमे वे कई हजारो से लाखो तक कमा रहे हैं। परन्तु ये काम आप के रूप में पार्ट टाइम कर सकते हैं यदि आपके पास कुछ खली समय हो तब। क्योकि आज के ज़माने मैं हर इंसान पैसे कमाने के तरीके धुदता रहता हैं और आप कुछ समय देकर online earning  कर सकते हैं। 


Best online earning method top 5 full in hindi

  1. Blogging :- Blogging online earning  का बेस्ट और विस्वस्नीय तरीका हैं और कई लोग इस तरीके का इस्तेमाल करके लोग ऑनलाइन एअर्निंग कर रहे हैं।  कई ऐसे ब्लॉगर हैं जो की ब्लॉग्गिंग से लाखो रुपए तक कमा रहे हैं हर्ष अग्रवाल इनमे से एक हैं जो ब्लॉग्गिंग से लाखो तक कमा रहे हैं  और इसमें आपको एक ब्लॉग बनाना होता हैं और उसमे किसी भी टॉपिक पर जिसमे आपको जानकारी हो उसके बारे में लिखना होता हैं और गूगल अद्सेंसे के अड़ लगाकर पैसे कमा सकते हैं इसमें आपको कुछ तकनीक सीखनी पड़ती हैं जो आप इंटरनेट पर भी सिख सकते हो। 
  2. Youtube :-youtube online earning  के लिए दूसरा ऑप्शन हैं इसमें भी आपको जिसमे आप को अच्छे से जानकारी हैं आप उस टॉपिक पर वीडियो बना सकते हों और उसमे भी गूगल अद्सेंसे की एड्स चलती हैं और  गूगल आपको उस एड्स को दिखने के पैसे देता हैं इसमें भी टाइम लगता हैं इसमें एअर्निंग होने में यदि आपका चैनल हिट्स हो जाये तब ये आपके व्यूअर और आप यूट्यूब पर क्या सीखा रहे हैं उस  पर डिपेंड करता हैं। 
  3. Affiliate Marketing :- online earning  का तीसरा तरीका एफिलिएट मार्केटिंग हैं इसमें आपको किसी वेबसाइट जैसे अमेज़न फ्लिकार्ट स्नैपडील जैसी ऑनलाइन कंपनी का प्रोडक्ट बिकवाकर कमिशन कमा सकते हो आप ब्लॉग के माध्यम से किसी भी ब्रॉडक्ट के बारे मैं अच्छी या उस प्रोडक्ट की पूरी जानकारी ब्लॉग के माध्यम से दे सकते हैं और तब आपके लिंक के द्वारा जब कोई प्रोडक्ट खरीदेगा तब आपको इसके लिए प्रोडक्ट  पर कमिशन मिलता हैं जो की ऑनलाइन एअर्निंग का एक अच्छा साधन हो सकता हैं। 
  4. Online Selling :- ये तरीका online earning  का एक और सबसे अच्छा साधन हैं ऑनलाइन सेल्लिंग जिसमे आपको अपने प्रोडक्ट को amazon flipkart snapdeal पर ऑनलाइन सेल करने होते हैं जिससे आप अधिक क्वांटिटी में प्रोडक्ट सेल कर पते हैं जिससे आपकी एअर्निंग होती हैं आज इंडिया digital india हो रहा हैं और लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीद रहे हैं जो की आने वाले समय के लिए अच्छा बताया जा  रहा हैं। 
  5. और आप ऑनलाइन एअर्निंग के लिए कुछ वेबसाइट हैं जहा आप ऑनलाइन एअर्निंग कर सकते हैं। Fivver.com , 2captcha.com , upwork.com , freelance.com ये वेबसाइट हैं जो online earning  का साधन  हैं जिसकी जानकारी आप इनकी वेबसाइट पर youtube से ले सकता हों। 

निष्कर्ष 

ऊपर दिए गए सभी तरीके ऑनलाइन एअर्निंग का बेस्ट ट्रैरिके हैं जिससे आप जरूर एअर्निंग कर सकते हैं परतु online earning  के बारे मैं पूरी जानकारी  और समय लगता हैं इसलिये सीखना और ब्लॉगिंग के बारे में जानना बहुत जरुरी हैं।