गुरुवार, 3 जनवरी 2019

Best free platform to create a blog (top three)

ब्लॉग बनाने के लिए  प्लेटफार्म 

Best free platform to create a blog (top three)

 अब ब्लॉग बनाने के लिए प्लेटफॉर्म की आवश्य्कता होगी जहा हम अपना ब्लॉग बना सके ब्लॉग बनाने के लिए Best free platform to create a blog कुछ ऐसे प्लेटफार्म हैं जो मुफ्त और पेड हैं अगर हम बात करे तो फ्री और पेड प्लेटफार्म की तो यदि आप नए ब्लॉगर हैं और ब्लॉग्गिंग सिख रहे हैं तो में आपको फ्री प्लेटफार्म इस्तेमाल करने का सुझाव दूंगा क्योकि नए ब्लॉगर के लिए सबसे पहले सीखना आवश्यक हैं जिसमे टाइम लग जाता हैं ऐसे हैं आप पेड सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो सिखने के लिए फ्री प्लेटफॉर्म क्यों नहीं यदि आपको लगता हैं की आप सिख गए तब आप पेड सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं और फ्री ब्लॉग भी काफी सफल हुए हैं तो आइये जानते हैं कौन से प्लेटफार्म हैं जहाँ फ्री और पेड ब्लॉग बना सकते हैं।

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्लेटफार्म :-


  1. blogspot.com:- सबसे पहले प्लेटफार्म आता  blogspot.com  हैं जहाँ आप फ्री मैं ब्लॉग बना सकते हैं फ्री subdomain बना सकते हैं। इसमें आपको कुछ इन्वेस्ट  करने की जरुरत नहीं हैं यहाँ free hosting भी हैं ये google का एक product हैं जो google ने फ्री ब्लॉग्गिंग के लिए उप्लंध कराइ हैं बाद में इसमें आप कस्टम डोमेन भी लगा सकते हैं custom domain वो domain होता हैं जो छोटा होता हैं जैसे www.xyz.com और subdomain में फ्री वेबसाइट का नाम होता हैं जैसे www.xyz.blogstpot.com 
  2.   wordpress.com:- दूसरा सबसे बड़ा प्लेटफार्म  wordpress.com ये प्लेटफार्म फ्री और पेड दोनों हैं इसमें आपको सब्डोमैन भी मिल जायेगा और custom domain भी ले सकते हैं  ये hosting भी पेड हैं इस प्लेटफार्म में आपको थोड़ी बहुत technical language आना जरुरी हैं जैसे html java css इत्यादि इसमें ऐसे काफी फीचर हैं जो की आपको blogspot पर नहीं मिलेंगे परन्तु वे पेड हैं। सबसे जयादा लोग इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं। 
  3. wix.com :- wix.com तीसरा प्लेटफार्म हैं ब्लॉग्गिंग के लिए। इस पर भी website बनाना फ्री हैं परन्तु इसमें भी आपको  subdomain ही मिलेगा जिसमे wix का नाम जुड़ा होगा परतु आप इसमें custom domain खरीद सकते हैं 

निष्कर्ष 


ये तीनो प्लेटफार्म प्रसिद्ध हैं आप लोग यदि ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप इनमे से किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं मेरे हिसाब से blogger.com सबसे बढ़िया प्लेटफार्म हैं शुरुआत करने के लिए इसमें आपको जायदा टेक्निकल जानकारी की जरुरत नहीं हैं।  subdomain और hosting भी फ्री हैं जो दूसरे प्लेटफार्म hosting का चार्ज जरूर लेते हैं यदि आप दूसरे किसी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना चाहते हैं और भी विकल्प हैं।