शनिवार, 26 जनवरी 2019

blog par custom robots.txt file for seo hindi me

Blogger पर Custom Robot.txt file कैसे Add करे 

Earn money online

किसी भी ब्लॉग के सफल होने के लिए ब्लॉग की performance बढ़िया होनी चाहिए और ब्लॉग की परफॉरमेंस seo पर निर्भर करती हैं और इसके लियर ब्लॉग पर organic traffic आना बहुत जरुरी होता हैं जिसके लिए हम लोग ब्लॉग का Seo अच्छी तरह से करते हैं परतु Seo को बढ़िया और performance को अच्छा करने के लिए ब्लॉग में custom robots.txt फाइल की setting करना बहुत जरुरी हैं जो की ब्लॉग की Performance को improve करती हैं Custom Robots.txt फाइल से आप अपने ब्लॉग के किसी पोस्ट को रैंक करने में और search engine में ब्लॉग को crowl और index करने में मदद मिलती हैं Custom Robots.txt फाइल किसी पेज को crowl करने और किस post को crowl नहीं करना हैं ये सब Custom Robots.txt file पर निर्भर करता हैं।

तो आइये देखते हैं की custom Robot.txt file को blogger.com में कैसे add करते हैं।


इसके लिए सबसे पहले अपने blogger.com पर sign in करना होगा।
उसके बाद आप setting  पर जाये। जैसे निचे image दी  हैं
custom robots.txt file

उसके बाद search preferences पर click करे जैसे निचे दिखाई image पर हैं। 
custom robots.txt file

उसके बाद नयी window खुलेगी जैसे निचे दिखाई दे रही हैं 

how to add custom robots.txt file on blogger

फिर  आपको ऊपर image  दिखाई दे रहे तीन ऑप्शन दिखाई देंगे उसमे से आपको custom robots.txt का option दिखाई उसके सामने Edit पर click करना होगा। फिर आपको नई window देखे देगी जैसे निचे दिख रही हैं। 

how to add custom robots.txt file on blogger

अब आपको इसमें ये codding करनी हैं जैसे निचे दिखाई दे रही हैं। 
how to add custom robots.txt file on blogger

अब इसमें शामे same ऐसे ही codding करनी हैं बस  trick2techtalk.blogspot.com की जगह आपको अपना url या domain का लिंक देना होगा। 

सुझाव :
Custom robots.txt file को ध्यान से और पूरी जानकारी के बाद ही इसकी setting करनी चाहिए क्योकि ब्लॉग को crowl और index करना इसी पर निर्भर करता हैं गलत setting से  ब्लॉग के पोस्ट  block हो सकते हैं google search पर   post rank या search नहीं होंगे।