मंगलवार, 14 जुलाई 2020

chawanpras ke fayde immunity booster


immunity booster chwanpraas, chamanprass ke fayde amla ke benefit
chawanprass immunity booster


  1. आज के कोरोना कल में सबसे जयादा जरुरी चीज़ हैं हमारे शरीर की immunity जो केवल natural immunity booster से ही प्राप्त करके ही immunity को  boost किया जा सकता हैं आज हम उन immunity booster product के बारे में बताने का प्रयास करेंगे जो हमारी immunity को बढ़ाने और कोरोना के खतरे को काम करने में हमारी मदद करेंगे।

  1. चवनप्च्प्रास :- च्यवनप्रास सबसे पहला और सबसे बढ़िया तरीका हैं अपनी immunity को Boost करने का च्यवनप्रास वैसे तो कई प्रकार के मार्किट में उपलंध हैं जिसमे कई तरह के जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता हैं पर हर किसी च्यवनप्रास में सबसे महत्वपूण जड़ी बूटी अमला होता हैं जो की सभी चवनप्रास में पाया जाता हैं और इसमें विटामिन सी प्रचूर मात्रा में होता हैं जो हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं विटामिन सी हमारे सरिस को कई बीमारी से बचाने का  काम करता हैं और  
  • च्यवनप्रास हमारे पाचन सकती को दुरूस्त करती हैं इसमें सौंठ होता हैं जो की खाये हुआ खाने को हजम  करती हैं हमरे सरीर को भोजन लगने लगता हैं सौठ और अमला के कारन हमारी पाचन सकती मजबूत होती हैं 
  • च्यवनप्रास का उपयोग सर्दी में जयादा किया जाता हैं सर्दी में खासी और जुखाम हमारे सरीर में ज्यादा सक्रमित करते हैंइसमें काली मिर्च और पीपली होता हैं जो हमें  खासी और जुखाम से बचता हैं  और चवनप्रास सबसे उत्तम और बेस्ट तरीका हैं इनसे बचने का। 
  • चवनप्रास रोगो से लड़ने के लिए प्रयोग किया जाने वाला तरीको में से एक यहीं इसमें विटामिन की  होता हैं जिससे रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ती और कई प्रकार के infection जैसे viral infection और becterial infection से हमारे सरीर को बचता हैं। 
  •  च्यवनप्रास त्वचा और बालो के लिए सर्वोत्तम मन जाता हैं यह हमारे त्वचा को सूंदर और बालो का कला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। 
  • च्यवनप्रास फेफड़ो के लिए भी उपयोगी मन जाता हैं इससे cough ठीक रहता हैं और फेफड़े को मजबूती मिलती हैं इसमें मुलेठी होती हैं जो गले के लिए काफी फायदे मंद हैं कई आयुर्वेदाचार्य गले नाक और फेफड़ो को स्वच्छ रखने के लिए चवनप्रास को सेवन करने की सलाह देते हैं। 

      निष्कर्ष :- चवनप्रास में कई प्रकार के औषधि पाई जाती हैं जैसे

  1. अमला 
  2.  कैंसर 
  3. ब्राह्मी 
  4. बड़ी 
  5. पीपली 
  6. काली मिर्च 
  7. इलाइची 
  8. दालचीनी 
  9. पुनर्नवा 
  10. सहद 
  11. लॉन्ग 
  12. तेज पत्ता 
  13. मुलेठी 
  14. सौंठ 
ऊपर जो महत्वपूर्ण जड़ी बूढ़ी  हैं और ये सभी जड़ी बूटी या मसाले चवनप्रास में पाए जाते हैं जो की हमारी सरीर को बीमारी से बचने का कार्य करते हैं।

च्वनप्राश का उपयोग से सावधानिया :-
चवनप्रास का उपयोग शुगर के लोगो को नहीं करना चाहिए क्योकि इस इसमें सहद व् चीनी प्रयोग में ले जाती हैं इसलिए आप सुगर फ्री चवनप्रास को प्रयोग कर सकते हैं।
इसमें अमला होता हैं जो ठंठा होता हैं इसलिए इसका उचित मात्रा में प्रयोग करे।
चवनप्रास को सही समय पर प्रयोग करना चाहिए
यदि किसी रोग से ग्रस्त हो तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करे

बाजार में कई कंपनी चवनप्रास उप्लंध हैं जिसमे अलग अलग सामग्री इस्तेमाल की जाती हैं उनमे से कुछ ब्रांड के नाम हैं ये

  1. Dabur -  Buy click here dabur chwanparas
  2. Patanjali Buy click here patanjali chawanprass
  3. vaidnath :Buy click here vaidhnath chwanpras